सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Hindi Poem (हिंदी कविता) : पैसों के रिश्ते, Philosophy Poem with English Translation.

 

Hindi Poem

 पैसों के रिश्ते, Philosophy Poem



पैसों के रिश्तो से दोस्ती नहीं होती
दिल खोलकर जो खर्च करता है
जेब में अपने कितने हैं पैसे
वह कभी झांक कर नहीं देखता है
जेब खाली अगर आज हो भी जाए
खुशी के झनझन से जेब तो भर आए
आज कमाया कल फिर लुटाया
आज लुटाया तो कल फिर कमाया

कोई ऐसा भी करता जाता है
सिर्फ अपनी जेब भरता रहता है
किसी के पास होते हुए भी पैसे
दूसरों की जेब क्यों ताकता है वैसे
किसने कितना खर्च किया 
कितना खर्च और कौन कौन करेगा
वह खबर सबकी रखता है
लेकिन खुद अनजान बनता फिरता है

कौन इन सबसे रिश्ते बनाता है
जो अपनों से किश्ते चाहता है
दोस्ती में किसने कितना कुछ किया
उसका परवाह वो नहीं करता है
दोस्ती का मतलब जो समझ नहीं पाया
हमसे जो मतलब की दोस्ती करता है
दोस्ती के दरवाजे हमने उसके लिए बंद कर दिए
क्योंकि हमको भी अब कोई फर्क नहीं पड़ता है



English Translation:



Money does not make friends

 One who spends openly

 How much money are you in your pocket

 He never peeks

 Even if the pocket is empty today

 The pockets of happiness filled the pockets

 Earned today, robbed again tomorrow

 Robbed today, earned it again tomorrow


 Someone goes to

 Just keeps filling his pocket

 Money in hand

 Why do others have their wallets

 Who spent how much

 How much will you spend

 He keeps the news for everyone

 But turns out to be unknown


 Who makes all these relationships

 Who wants installments from his loved ones

 Who did so much in friendship

 He doesn't care

 The meaning of friendship is not understood

 Who friendship with me means

 We closed the doors of friendship for him

 Because we don't even care anymore.







टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Hindi Quotes (हिंदी कोट): Philosophy & Inspirational Quotes

  Hindi Quotes the most powerful philosophy Quote. Philosophy & Inspirational Quotes with English Translation.  * मनोस्थिति पहले अच्छा होगा तभी तो परिस्थिति बेहतरीन हो पाएगा।। * सोच को अपनी ताकत बनाओ काम को अपना लक्ष्य पहले सोचो फिर कार्य करो उसे करते हुए फिर कुछ बड़ा करो...

Hindi Poem (हिंदी कविता) : बचपन की बात आज गई याद Bachpan Ke Din Poems, Bachpan ki yaadein Poem, unique childhood Poem in hindi with English Translation.

  Hindi Poem आप सभी मित्रो के लिए एक छोटी सी koshish. यादों को संजोग कर Bachpan कि कुछ याद भरी Poem. बचपन की बात आज गई याद Bachpan Ke Din Poem, Bachpan ki yaadein Poem, unique childhood Poem in hindi with English Translation. बचपन में एक अलग सा ही गुमार रहता है क्योंकि अपने अंदर ही खुदका महल रहता है दोस्तों के बीच भी वो कैसा प्यार रहता हैं जो खुद ब खुद बेमिसाल बन जाता है यारो के साथ जो लुका छुपी का खेल होता है जिसमे दोस्ती का बेहतरीन मेल होता है आते जाते रहगें ऐसा भी कहना होता है यारो के बीच सच में क्या वो याराना होता है आपस में कितना अच्छा भाई चारा होता है जो भी हो बचपन तो आखिर बचपन होता है English Translation: Childhood has a different quality  Because the palace is inside itself  How is that love between friends  Which itself becomes unmatched  With yarrow which is a game of hide and seek  In which friendship is a perfect match  Keep on coming  What do they really have to do among friends  How good brother fodder is  Whatever happens childhood is childhood.

Hindi Poem (हिंदी कविता) : "इश्क़ की राहें" , Romantic Love Poem with English Translation.

  Hindi Poem "इश्क़ की राहें" Romantic Love Poem. मंज़िल इश्क़ का राह तेरा तलाशते तलाशते हुए मैं चला गया, ढूंढते ढूंढते तुझको मैं धीरे धीरे अपने आपको भी भूलता चला गया, तुझको पाने की आस में जमाने से भी रिश्ता तोड़ कर आ गया, ख्वाब एक मंजिल भी एक कई रास्ते अजीब सामने मेरे आ गया, अब भी सफर तय करना था बाकी ऐसा लग रहा था कि मेरा बुलावा आ गया, दिल पर हाथ रख मैंने आंखे बंद कर मैंने तुझको याद कर लिया, कहीं अधूरी ना रह जाए मुलाकातें यही सोचकर यह दिल बेचैन सा हो गया, हिम्मत नहीं हारा और ना हारूंगा कभी तेरे नाम का पानी मैंने अमृत समझ के पी लिया, तुझसे मिलना कोई वजह नहीं मकसद था मेरा सफर में मै ना लड़खड़ाऊ इसलिए मैंने तुझे याद कर लिया,  बिन पीछे देख बिन रुके मै इश्क का यह सफर तय करता हुआ मैं चला गया, इश्क़ की उन वीरान गलियों में जाके एक दिन तेरे वहां होने का एहसास इस दिल ने मान ही लिया, नजर फिराया मैंने जब इधर उधर तब मैंने तुझको मेरे दिल के और करीब पाया, तेरी नजरें जब मेरी नजरों पर पड़ी तेरे आंसू ना रुके मुझे देख और मेरा दिल भर आया, एक दूसरे की बाहों में आहे भर कर इश्क़ में दो दिल बहुत दि